Breaking

Tuesday, February 27, 2024

हजारों जानवरों का संरक्षक बना रिलायंस ग्रुप



जामनगर,  रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फाउंडेशन ने आज अपने वंतारा (जंगल का सितारा) कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की, जो भारत और विदेश में घायल, दुर्व्यवहार और खतरे में पड़े जानवरों के बचाव, उपचार, देखभाल और पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक व्यापक पहल है। गुजरात में रिलायंस के जामनगर रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स के ग्रीन बेल्ट के भीतर 3000 एकड़ में फैले, वंतारा का लक्ष्य विश्व स्तर पर संरक्षण प्रयासों में अग्रणी योगदानकर्ताओं में से एक बनना है। जानवरों की देखभाल और कल्याण में अग्रणी विशेषज्ञों के साथ काम करके, वंतारा ने 3000 एकड़ के विशाल स्थान को जंगल जैसे वातावरण में बदल दिया है, जो बचाई गई प्रजातियों के पनपने के लिए प्राकृतिक, समृद्ध और हरे-भरे आवास को प्रदान करता है। 


वंतारा पहल भारत में अपनी तरह की पहली पहल है, जिसे आरआईएल और रिलायंस फाउंडेशन के निदेशक मंडल के निदेशक श्री अनंत अंबानी के उत्साही नेतृत्व में संकल्पित और जन्म दिया गया है। श्री अंबानी जामनगर में रिलायंस के महत्वाकांक्षी नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय का भी नेतृत्व कर रहे हैं, और 2035 तक नेट कार्बन शून्य कंपनी बनने की रिलायंस की यात्रा का नेतृत्व करने के लिए जिम्मेदार हैं।


वंतारा अत्याधुनिक स्वास्थ्य देखभाल, अस्पतालों, अनुसंधान और शैक्षणिक केंद्रों सहित सर्वोत्तम श्रेणी के पशु संरक्षण और देखभाल प्रथाओं को बनाने पर केंद्रित है। अपने कार्यक्रमों के अंतर्गत  वंतारा उन्नत अनुसंधान को एकीकृत करने और प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों और संगठनों जैसे इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) और वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) के साथ सहयोग पर भी ध्यान केंद्रित करता है।


पिछले कुछ वर्षों में, कार्यक्रम ने 200 से अधिक हाथियों, और हजारों अन्य जानवरों, सरीसृपों और पक्षियों को असुरक्षित स्थितियों से बचाया है। इसमें गैंडा, तेंदुआ और मगरमच्छ प्रजातियों के लिए गई पहल है।


हाल ही में, वंतारा ने मेक्सिको, वेनेजुएला आदि देशों में विदेशी बचाव अभियानों में भी भाग लिया है।  हाल ही में मध्य अमेरिकी चिड़ियाघर अधिकारियों के एक कॉल का जवाब देते हुए कई बड़े जानवरों को लाया गया है। ऐसे सभी बचाव और पुनर्वास मिशन भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सख्त कानूनी और नियामक ढांचे के तहत किए जाते हैं।


इस अवसर पर बोलते हुए, श्री अनंत अंबानी ने कहा, “जो चीज़ मेरे लिए बहुत कम उम्र में एक जुनून के रूप में शुरू हुई थी वह अब वंतारा और हमारी शानदार और प्रतिबद्ध टीम के साथ एक मिशन बन गई है। हम भारत की गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम महत्वपूर्ण आवासों को बहाल करना और प्रजातियों के लिए तत्काल खतरों का समाधान करना चाहते हैं और वंतारा को एक अग्रणी संरक्षण कार्यक्रम के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। हमें खुशी है कि हमारे प्रयासों को भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है। भारत और दुनिया के कुछ शीर्ष प्राणीशास्त्र और चिकित्सा विशेषज्ञ हमारे मिशन में शामिल हो गए हैं और हमें सरकारी निकायों, अनुसंधान और शैक्षणिक संस्थानों का सक्रिय सहयोग और मार्गदर्शन प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है। वंतारा का लक्ष्य प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण और पशु देखभाल बुनियादी ढांचे के मामले में भारत के सभी 150 से अधिक चिड़ियाघरों को बेहतर बनाने के लिए भारतीय चिड़ियाघर प्राधिकरण और अन्य संबंधित सरकारी संगठनों के साथ साझेदारी करना है। हमें उम्मीद है कि वंतारा विश्व स्तर पर आशा की किरण बनेगी और यह प्रदर्शित कर सकती है कि कैसे एक दूरदर्शी संस्थान वैश्विक जैव विविधता संरक्षण पहल में मदद कर सकता है।


उस दर्शन के बारे में बताते हुए जिसने उन्हें वंतारा स्थापित करने के लिए प्रेरित किया, श्री अंबानी कहते हैं: “वंतारा आधुनिक वैज्ञानिक और तकनीकी व्यावसायिकता की उत्कृष्टता के साथ करुणा के सदियों पुराने नैतिक मूल्य का एक संयोजन है। मैं जीव सेवा (पशु देखभाल) को ईश्वर के साथ-साथ मानवता की सेवा के रूप में देखता हूं।


वंतारा में हाथियों के लिए एक केंद्र है और शेर और बाघ, मगरमच्छ, तेंदुए आदि सहित कई अन्य बड़ी और छोटी प्रजातियों के लिए सुविधाएं हैं।


वंतारा में हाथियों के लिए केंद्र 3000 एकड़ परिसर के एक बड़े हिस्से में फैला हुआ है, जिसमें अत्याधुनिक आश्रय स्थल, वैज्ञानिक रूप से डिजाइन किए गए दिन और रात के बाड़े, हाइड्रोथेरेपी पूल, जल निकाय और हाथियों में गठिया के इलाज के लिए एक बड़ा हाथी जकूज़ी है। यह 200 से अधिक हाथियों का घर है, जिनकी देखभाल पशुचिकित्सकों, जीवविज्ञानी, रोगविज्ञानी, पोषण विशेषज्ञ और प्रकृतिवादियों सहित 500 से अधिक लोगों के एक विशेष और प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा चौबीसों घंटे की जाती है।


केंद्र में 25,000 वर्ग फुट का हाथी अस्पताल है, जो दुनिया के सबसे बड़े अस्पतालों में से एक है, जो पोर्टेबल एक्स-रे मशीनों, विविध उपचारों के लिए लेजर मशीनों, एक पूरी तरह सुसज्जित फार्मेसी, सभी नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए एक पैथोलॉजी, एक आयातित हाथी निरोधक उपकरण से सुसज्जित है। निदान के लिए, हाइड्रोलिक पुली और क्रेन, हाइड्रोलिक सर्जिकल टेबल और हाथियों के लिए एक हाइपरबेरिक ऑक्सीजन कक्ष। अस्पताल मोतियाबिंद और एंडोस्कोपिक निर्देशित सर्जरी करता है (अपनी तरह के पहले विशेष रूप से डिजाइन किए गए एंडोस्कोपी उपकरण के साथ) और किसी भी आवश्यक सर्जरी को अंजाम देने में सक्षम है।


केंद्र में 14000 वर्ग फुट से अधिक की एक विशेष रसोई है जो प्रत्येक हाथी के लिए उनके मौखिक स्वास्थ्य सहित उनकी सबसे आवश्यक शारीरिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एक क्यूरेटेड आहार तैयार करने के लिए समर्पित है।


केंद्र हाथियों की देखभाल के लिए आयुर्वेद तकनीकों को भी लागू करता है, गर्म तेल की मालिश से लेकर मुल्तानी मिट्टी तक, आयुर्वेद चिकित्सक भी हाथियों के लिए चौबीसों घंटे काम करते हैं।


बचाव एवं पुनर्वास केंद्र


अन्य जंगली जानवरों के लिए जिन्हें सर्कस या भीड़भाड़ वाले चिड़ियाघरों में तैनात किया गया है, 3000 एकड़ परिसर के भीतर 650 एकड़ से अधिक का एक बचाव और पुनर्वास केंद्र बनाया गया है जहां भारत और दुनिया भर से संकटग्रस्त और खतरनाक वातावरण के जानवरों को बचाया जाता है और रखा जाता है। अत्याधुनिक बड़े बाड़े और आश्रय स्थल।


लगभग 2100 से अधिक कर्मचारियों के साथ, बचाव और पुनर्वास केंद्र ने पूरे भारत से लगभग 200 तेंदुओं को बचाया है, जो सड़क दुर्घटनाओं या मानव-जंगली संघर्षों में घायल हुए हैं। इसने तमिलनाडु में अत्यधिक भीड़भाड़ वाली सुविधा से 1000 से अधिक मगरमच्छों को बचाया है। इसने अफ्रीका में शिकार घरों से जानवरों को बचाया है, स्लोवाकिया में इच्छामृत्यु के खतरे में पड़े जानवरों को, मेक्सिको में सुविधाओं से गंभीर रूप से परेशान जानवरों को बचाया है।


केंद्र में 1 लाख वर्ग फुट का अस्पताल और चिकित्सा अनुसंधान केंद्र है। अस्पताल और अनुसंधान केंद्र के पास आईसीयू, एमआरआई, सीटी स्कैन, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, एंडोस्कोपी, डेंटल स्केलर, लिथोट्रिप्सी, डायलिसिस, ओआर1 तकनीक के साथ सबसे उन्नत तकनीक है जो सर्जरी और रक्त प्लाज्मा विभाजक के लिए लाइव वीडियोकांफ्रेंसिंग को सक्षम बनाती है।


43 प्रजातियों के 2000 से अधिक जानवर बचाव एवं पुनर्वास केंद्र की देखरेख में हैं।


भारतीय और विदेशी जानवरों की लगभग 7 लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए केंद्र ने संरक्षण प्रजनन कार्यक्रम शुरू किया है, जिसका उद्देश्य लुप्तप्राय प्रजातियों की आबादी को विलुप्त होने से बचाने के लिए उनके मूल आवासों में फिर से बसाना है।


आज, वंतारा पारिस्थितिकी तंत्र ने 200 से अधिक हाथियों, 300 से अधिक बड़े जानवरों जैसे तेंदुए, बाघ, शेर, जगुआर आदि, 300 से अधिक शाकाहारी जानवरों जैसे हिरण और 1200 से अधिक सरीसृप जैसे मगरमच्छ, सांपों को जीवन और आशा का एक नया पट्टा प्रदान किया है। और कछुए.



वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 और मान्यता चिड़ियाघर नियम, 2009 के तहत निर्धारित प्रावधानों के अनुसार संबंधित राज्यों के मुख्य वन्यजीव वार्डन और केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की पूर्व मंजूरी प्राप्त करने के बाद सभी बचाए गए जानवरों को वंतारा में लाया गया है। सभी पशु विनिमय कार्यक्रम केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के अनुमोदन/अनुमति पर किया जाता है। वंतारा ने भारत और विदेशों में अन्य संस्थानों के अनुरोधों के आदान-प्रदान का भी जवाब दिया है। ऐसे जानवरों को केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, विदेश व्यापार महानिदेशालय, पशुपालन और डेयरी विभाग और वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो से आवश्यक अनुमति प्राप्त करने के बाद लाया गया था।


राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग


वेनेज़ुएला नेशनल फाउंडेशन ऑफ़ ज़ूज़ जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ मिलकर काम करने और स्मिथसोनियन और वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ़ ज़ूज़ एंड एक्वेरियम जैसे दुनिया भर के प्रतिष्ठित संगठनों के साथ मिलकर वंतारा कार्यक्रम को काफी फायदा हुआ है। भारत में, यह राष्ट्रीय प्राणी उद्यान, असम राज्य चिड़ियाघर, नागालैंड प्राणी उद्यान, सरदार पटेल प्राणी उद्यान आदि के साथ सहयोग करता है।


 




No comments:

Post a Comment

Pages